मोबाइल का पासवर्ड कैसे तोड़े (how to break mobile password)

how to break mobile password

पहली विधि (First mathod)

आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो गया है। स्मार्टफोन को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित रखने के लिए इसके अंदर कंपनी द्वारा अधिक से अधिक सुरक्षा के फीचर लगाए जाते हैं। लेकिन बहुत बार हम अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए उस पर पासवर्ड लगा देते हैं। और ऐसा बहुत सारे लोगों के साथ होता है। कि वह अपना पासवर्ड भूल जाते हैं। आप अपने फोन का पासवर्ड भूल गए हैं। तो उसे बहुत ही आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप करने होंगे जो कि आपको इस पोस्ट में आज बताए जाएंगे। अगर आपको भी लगता है की आप अपना पासवर्ड भूल सकते है। या कभी फ्यूचर में भूल जाये तो आप कैसे अपने फ़ोन के अनलॉक कर सकते है। बिना पासवर्ड के भी हम अपने एंड्राइड मोबाइल को अनलॉक कर सकते है। उसके लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स करने की जरूरत है।

अगर आपको फ़ोन का पासवर्ड भूल गए है। तो इसके लिए सिर्फ 3 काम कर सकते है। एक आप सर्विस सेंटर जाकर उसका सॉफ्टवेर डिलीट करके दुबारा सॉफ्टवेर डलवाओ जिस से आपका फ़ोन नए जैसा हो जायेगा, और दूसरा तरीका भी कुछ ऐसा ही लेकिन इसके लिए आपको सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं ये आप घर बैठ भी कर सकते है। और तीसरा तरीका हर समय काम नहीं करता क्योंकि इसके लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है।

अगर आपकी फोन पर लॉक लग जाता है। और आप उसे भूल जाते हैं तो आप अपने Google के अकाउंट से भी उसे रीसेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है। लेकिन इसके लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट शुरू होना चाहिए और आपके मोबाइल में आपका Google अकाउंट लॉगिन होना चाहिए या यूं कहें कि आपकी Gmail ID लॉगिन होनी चाहिए तभी आप नीचे दिए गए तरीके को अपना सकते हैं।

    • सबसे पहले Android Device Manager पर जाये।
    • अब उस ईमेल ID से लाग इन करे जिस ईमेल ईद से आप अपने फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर में लोगिन होते है।
    • अब आपके सामने 3 ऑप्शन आएंगे।
    • वंहा आपको लॉक के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
    • अब नई पॉप विंडो आएगी वंहा आपके सामने 4 ब्लेंक बॉक्स होंगे शुरू के 2 में आपको न्यू पासवर्ड भरना है और बाकि 2 को खाली छोड़ दे और लॉक पर क्लिक करे।

ऊपर बताया गया तरीका आपके फोन गए लिए बहुत ही सुरक्षित है। जिससे कि आपके फोन के डाटा को बिना नुकसान पहुंचाए आप अपने फोन का पासवर्ड हटा सकते हैं। लेकिन अगर आपके लिए ऊपर वाला तरीका काम नहीं करता तो इसके लिए आपको नीचे दिया गया तरीका इस्तेमाल करना होगा।

दूसरी विधि (second mathod)

इसमें आप अपने फोन का सारा डाटा खो देंगे इस तरीके का इस्तेमाल आपके फोन के डाटा को डिलीट करेगा। और आपका फोन बिल्कुल एक नए मोबाइल की तरह शुरू हो जाएगा। तो अगर आप अपने मोबाइल का सारा डाटा डिलीट कर सकते हैं।

    • सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल को स्विच ऑफ करदे।
    • अब हमें इसके रिकवरी मोड में जाना जंहा से हम इसे रिसेट करेंगे।
    • रिकवरी मोड हमारे फ़ोन को अपग्रेड करने के काम भी आता है।
    • अब अपने मोबाइल में “Power Key + Home + Volume Down Key” ये तीनो बटन एक साथ दबाने है। (सभी फ़ोन में ये बटन नहीं दबाने होते है किसी फ़ोन में “Power Key + Volume Down Key” और किसी में Power Key + Volume Up Key दबाने पड़ते है।
    • इसके बाद  कुछ आप्शन आएंगे उन ऑप्शन को आप वॉल्यूम की उप और डाउन से सेलेक्ट करेंगे।
    • अब वंहा आपको “Wipe Factory Ya Reset Factory” का ऑप्शन सेलेक्ट करके पावर Key दबाना है और Yes कर देना है।
    • आपका मोबाइल थोड़ी देर बाद आपने आप रिबूट हो जायेगा।
    • आपका मोबाइल बिलकुल नए मोबाइल की तरह शुरू होगा सारी सेटिंग आपको दुबारा करनी पड़ेगी।

इस से आपका मोबाइल का सारा डेटा डिलीट हो जायेगा , सिर्फ मेमोरी कार्ड का डाटा बचेगा.Reset करने से पहले आपका मोबाइल काम से काम 60 % चार्ज होना चाहिए। सभी मोबाइल में रिसेट फैक्ट्री का ऑप्शन अलग होता है , ये आपको देखना होगा की आपके मोबाइल में किस ऑप्शन से फ़ोन रिसेट होगा।

तीसरी विधि (Third mathod)

अगर आपके पास गूगल अकाउंट नहीं हैं। और आप अपना डाटा नहीं गवाना चाहते हैं तो आप इस प्रोसेस के जरिये आसानी से बिना डाटा गंवाए पासवर्ड हटा सकते हैं। यह एक पासवर्ड हटाने का सॉफ्टवेयर हैं। जिससे किसी भी फ़ोन का पासवर्ड हटाया जा सकता हैं। यह सॉफ्टवेयर को अपना कंप्यूटर में इंस्टॉल करके पासवर्ड हटा सकते हैं।

सॉफ्टवेयर को यहां से डाउनलोड करे >> Download

  • सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर पर डाउनलोड करे उसके बाद इंस्टॉल करे। सॉफ्टवेयर को Open करे और “Unlock” बटन पर क्लिक करे, इसके बाद एक नया विंडोज खुलेगा।

3 1

  • सोफ्टवेयर ओपन करने के बाद आप अपने फ़ोन को USB केबल से कंप्यूटर से कनेक्ट करे।
  • अपने एंड्रॉइड फोन को कनेक्ट करने के बाद डाउनलोड मोड में लें जाये और उसके बाद डिस्प्ले पर दिए गये निर्देश को फॉलो करे।
  •  “Start” बटन पर क्लिक करे उसके बाद फ़ोन डाउनलोड मोड में चला जायेगा उसके बाद आपका डाटा रिकवरी होना स्टार्ट हो जायेगा।

4 1 e1625600666321

और इस प्रकार आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से अपने फोन के पासवर्ड को हटा सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर फ्री में सिर्फ आपको ट्रायल वर्जन ही मिलेगा इसका पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ेंगे। जो कि आपको इसकी वेबसाइट पर बताया जाएगा। अगर आप यह सॉफ्टवेयर पैसे देकर नहीं लेना चाहते। तो आपको नंबर दो पर बताया गया तरीका अपनाना होगा। और अपने फोन को रिसेट करना होगा तभी आप अपने मोबाइल का पासवर्ड हटा सकते हैं।