जीमेल पर किसी को ब्लॉक करने का तरीका क्या है?

अगर आप ने तय कर लिया है कि आपको किसी खास ईमेल आईडी से कोई मेल नहीं चाहिए तो आप फिल्टर सेटअप करके इन मेल को इनबॉक्स तक पहुंचने से पहले अपने आप डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए यह करना होगा।

ज्यादातर लोग जीमेल को पसंद करते हैं, या फिर उसकी सेवा का इस्तेमाल तो ज़रूर ही करते हैं। लेकिन यह कहीं से संपूर्ण नहीं है। आप इसमें फेसबुक की तरह एक क्लिक में किसी शख्स को ब्लॉक नहीं कर सकते। अगर आपको किसी एक वेबसाइट या ईमेल से बहुत ज्यादा ईमेल आ रहे हैं, तो आप इन मेल को इनबॉक्स तक पहुंचने से रोकने के लिए कुछ करना चाहेंगे।

अगर आप ने तय कर लिया है कि आपको किसी खास ईमेल आईडी से कोई मेल नहीं चाहिए तो आप फिल्टर सेटअप करके इन मेल को इनबॉक्स तक पहुंचने से पहले अपने आप डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए यह करना होगा…

1.) जीमेल खोलें > साइन करें > फिर टॉप पर बने सर्च बार में दायें कोने पर नीले रंग वाले सर्च बटन के बगल में बने ऐरो डाउन के निशान को क्लिक करें।

2.) अब फ्रॉम सेक्शन में उस ईमेल आईडी को डालें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। आप इसमें एक खास ईमेल आईडी डाल सकते हैं ([email protected]) या पूरा डोमने को ही (@abc.com) > इसके बाद क्रिऐट फिल्टर पर क्लिक करें > डिलीट इट को चेक करें > फिर क्रिऐट फिल्टर पर क्लिक करें। ऐसा करने से उस खास ईमेल आईडी से आने वाले मेल अपने आप ट्रैश फोल्डर में चले जाएंगे। आपको इन ईमेल के लिए कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा और ये 30 दिन बाद अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

3.) अगर आप किसी मेल पर हैं और उस आईडी को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप रिप्लाई के बगल में दिख रहे डाउन एरो बटन पर क्लिक करें। इसके बाद फिल्टर मैसेज लाइक दिस में जाएं। अब पिछले निर्देश का पालन करें।

जीमेल यूज़र को किसी भी मेल आईडी को मेल भेजने से रोकने के लिए ब्लॉक करने की सुविधा नहीं देता है। अगर आप किसी खास मेल आईडी से ईमेल नहीं चाहते हैं तो ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

SHARE