आईफोन पर SMS या स्पैम मैसेज ब्लॉक करने का तरीका क्या है? (Tips)

अगर आपके पास आईफोन है तो इसकी संभावना प्रबल है कि आपको हर दिन स्पैम मैसेज मिलते हैं, लेकिन आपको इन्हें ब्लॉक करने का तरीका नहीं मालूम।

स्पैम को कई लोगों ने अपनी ज़िंदगी का हिस्सा मान लिया है। ईमेल स्पैम को ब्लॉक करना तो बेहद आसान है, लेकिन हम में से ज्यादातर लोग एसएमएस या टेक्स्ट मैसेज स्पैम ब्लॉक नहीं करते हैं। एंड्रॉयड पर कई ऐसे बेहतरीन एसएमएस ऐप्स हैं जो आपको पूरी तरह से स्पैम टेक्स्ट ब्लॉक करने या फिर एक अलग फोल्डर में भेजने का विकल्प देते हैं जिन्हें बाद में जांचा जा सकता है। अगर आपके पास आईफोन है तो इसकी संभावना प्रबल है कि आपको हर दिन स्पैम मैसेज मिलते हैं, लेकिन आपको इन्हें ब्लॉक करने का तरीका नहीं मालूम।

स्पैम मैसेज मोबाइल नंबर से आ सकता है, या फिर सेंडर आईडी से (DM-DUNKND या VK-UBERIN ) जिनकी सेवा का इस्तेमाल आपने कभी किया होगा। लेकिन इन कंपनियों के एसएमएस लगातार आते रहेंगे। आप इस तरह से इन मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं।

1) मैसेजेज़ ऐप के जरिए स्पैम टेक्स्ट मैसेज खोलें।
2) दायीं तरफ टॉप में दिख रहे डिटेल्स पर टैप करें।
3) अगर आप चाहते हैं कि उस सेंडर को ब्लॉक नहीं किया जाए। लेकिन उसके द्वारा भेजे गए मैसेज का नोटिफिकेशन नहीं मिले। इसके लिए आपको Do Not Disturb के बगल में बने बटन को टैप करें। इसके बाद आपको टेक्स्ट मैसेज तो मिलते रहेंगे पर नोटिफिकेशन नहीं।
4) अगर आप सेंडर को पूरी तरह से ब्लॉक करना चाहते हैं तो i बटन पर टैप करें।
5) नीचे तरफ स्क्रॉल करें और इसके बाद ब्लॉक दिस कॉलर सेलेक्ट करें।

इसके बाद आपको कभी भी उस डर की आईडी से स्पैम मैसेज नहीं मिलेगा। कुछ स्पैमर आपको कई आईडी से स्पैम करते रहते हैं। हर बल्क सेंडर आईडी का एक नंबर होता है जिसे चौथे निर्देश को फॉलो करने के बाद देखा जा सकता है। ऐसे में आपको हर नंबर को एक के बाद एक ब्लॉक करना होगा। इसके बाद ही आपके फोन पर स्पैम आने बंद होंगे। ऐसा कर देने के बाद इन आईडी से आपको कभी मैसेज नहीं मिलेगा।

अगर आप इनमें से किसी नंबर को अनब्लॉक करना चाहते हैं तो ये करें।

1) सेटिंग्स खोलें > फोन > ब्लॉक्ड।
2) बल्क सेंडर आईडी से जुड़े नंबर को खोजें। उदाहरण के तौर पर डंकिन डोनट्स इंडिया प्रमोशनल मैसेज भेजने के लिए +91 36386563 नंबर का इस्तेमाल करती है।

3) नंबर को बायीं तरफ स्लाइड करके लाल रंग का अनब्लॉक बटन ऊपर लाएं।
4) इसके बाद अनब्लॉक टैप करें।

SHARE