Windows Phone का डेटा बैकअप और डिलीट करने का तरीका

क्या आपको कभी अपना एंड्रॉयड स्मार्टफोन कुछ वक्त के लिए किसी दोस्त को देना पड़ा है। अगर आपने ऐसा किया है तो अक्सर ही आपके मन में प्राइवेसी को लेकर कई सवाल उठे होंगे। गेस्ट मोड के जरिए इस परेशानी से बचा जा सकता है।

क्या आपको कभी अपना एंड्रॉयड स्मार्टफोन कुछ वक्त के लिए किसी दोस्त को देना पड़ा है। अगर आपने ऐसा किया है तो अक्सर ही आपके मन में प्राइवेसी को लेकर कई सवाल उठे होंगे। आपके दिमाग में ऐसे ख्याल जरूर आए होंगे कि वो शख्स आपके पर्सनल डेटा देख सकता है, हो सकता है कि वो आपके प्रेफरेंसज बदल डाले या फिर मैसेज व कॉन्टेक्ट डिलीट कर दे।

खुशी की बात यह है, एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप में पहले से गेस्ट मोड एक्टिव करने का ऑप्शन होता है। इसके जरिए आप बेहद ही आसानी से गेस्ट प्रोफाइल में जा सकते हैं। यह पर आपके मैसेज, ऐप्स और प्रेफरेंसेज जैसे निजी डेटा नहीं होंगे। यह विकल्प एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप को फिर से इंस्टॉल करने जैसा है। और जैसे ही आप अपने गूगल अकाउंट पर स्विच करते हैं, गेस्ट मोड में सेव हुआ सारा डेटा अपने आप डिलीट हो जाता है। इस फंक्शन के कारण आप बड़ी ही आसानी से किसी दूसरे शख्स को फिर से फोन इंस्तेमाल करने दे सकते हैं।

Android 5.0 Lollipop में ऐसे करें गेस्ट मोड एक्टिवेट:

1. सबसे पहले फोन के स्क्रीन के ऊपरी हिस्से में नीचे की तरफ स्वाइप करके नोटिफिकेशन बार पेज खोल लें।
2. टॉप राइट में अवतार वाले आइकन को दो बार टैप करें।
3. अब आप तीन आइकन देख पाएंगे। आपका गूगल अकाउंट, एड गेस्ट और एड यूजर।
4. एड गेस्ट पर टैप करें।

अब आपका स्मार्टफोन गेस्ट मोड में स्विच कर जाएगा। ऐसे करने में कुछ वक्त लगेगा और संभव है कि फोन शुरुआत में थोड़ा धीमा भी हो जाए। हालांकि हमने Nexus 5 पर टेस्ट के दौरान पाया कि यह कुछ देर बाद ठीक से चलने लगा।

जब गेस्ट मोड का काम खत्म हो जाए, तो आप बड़ी ही आसानी से अपने गूगल अकाउंट पर वापस जा सकते हैं। एक बार फिर 1 और 2 नंबर में लिखी प्रक्रिया को दोहराएं। इसके बाद गूगल अकाउंट वाले आइकन पर टैप करें। ऐसा करते ही गेस्ट सेशन के दौरान सेव हुए सारा डेटा डिलीट हो जाएगा।

अगर आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप पहले से इन्सटॉल्ड नहीं है तो आपको प्री-लोडेड गेस्ट मोड के बारे में चेक करना चाहिए। Xiaomi, LG, Samsung और Huawei जैसे कुछ ब्रांड्स में पहले से ही ऐसे ऐप रहते हैं, जो आपको अपने फोन पर गेस्ट मोड एक्टिव करने देते हैं। हर ब्रांड में इसऐप को अलग नाम दिया गया है, इसलिए आप अपने फोन के ऐप ड्रॉअर में Kids’ Mode या Guest Mode ऑप्शन को तलाशें। कुछ एंड्रॉयड फोन में गेस्ट मोड
सिस्टम लेवल पर ही दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर LG G3 में भी गेस्ट मोड है, जिसे आप सेटिंग्स में जाकर देख सकते हैं। पहले सेटिंग्स में जाएं, इसके बाद जनरल ऑप्शन चुनें, फिर प्राइवेसी, यहां पर आप गेस्ट ऑप्शन देख सकते हैं।

“अगर आपके फोन में यह फीचर नहीं है, तो अपने पर्सनल डेटा को सेफ रखने के लिए कुछ ऐप्स को लॉक रखें।”

SHARE