Carry Minati की सफलता की कहानी और उनकी बायोग्राफी (Carry Minati’s Success Story and His Biography)

Carry Minati की सफलता की कहानी और उनकी बायोग्राफी

इंडिया के मोस्ट पॉपुलर रोस्टर और कॉमेडियन कैरी मिनाटी उर्फ अजय नागर आज यूट्यूब की दुनिया के सबसे पॉपुलर सितारे है। कैरी के यूट्यूब पर 2 चैनल है। जिनका नाम कैरी मिनाटी और कैरी इज़ लाइव है। यूट्यूब चैनल कैरी मिनाटी पर रोस्ट और कॉमेडी वीडियो अपलोड करते है। दूसरे चैनल कैरी इज़ लाइव पर गेमिंग की लाइव स्ट्रीमिंग करते है। कैरी एक बेहतरीन रोस्टर के साथ साथ गेमर, रैपर और टिकटोकर्स भी हैं।

कैरी मिनाती बायोग्राफी हिंदी में (Carry Minati Biography In Hindi)

कैरी मिनाती का जन्म 12 जून सन 1999 मे फरीदाबाद हरियाणा में हुआ था। परिवार में उनके मम्मी पापा के अलावा एक भाई भी है जिनका नाम यश है। यश नागर म्यूजिक प्रोडक्शन और गिटार बजाने का काम करते है। कैरी  ने अपनी पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से की। लेकिन इनका मन पढ़ाई में नही लगता था।

कैरी मिनाती की सबसे खास बात यह है। की कैरी मिनाती ने महज 10 साल की छोटी उम्र में ही यूट्यूब पे वीडियो डालना करना शुरू कर दिया था। वो बचपन से ही यूट्यूब पर वीडियो बनाना चाहते थे और लोगो की नज़र में आना यानी लोकप्रिय होना चाहते थे। छोटी सी उम्र में इन्होने फ़ुटबॉल से सम्बंधित वीडियो अपने चैनल पर डाला था।

कैरी मिनाती की सबसे बड़ी समस्या थी कि उसके वीडियो पर 400 से ज्यादा व्यू नहीं आते थे। जिसके कारण वह उदास हो गए। मसला ये था कि उनकी वीडियो से सम्बंधित बहुत लोग वीडियोस बनाते थे। अजय नागर बहुत छोटी उम्र का था। इसलिए उनके पास ज्ञान भी नहीं था। इन सब के बीच वह वीडियो बनाने में रूके नहीं क्योंकि उनकी इसमें रूचि थी। जैसे जैसे कैरी मिनाती उर्फ अजय नागर बड़े होते गए उनका यूट्यूब एक पैशन बन गया। और आज वह इसमें इतने सफल हो गए हैं। कि उन्हें बताने की जरूरत नहीं है। 15 साल की कच्ची उम्र में कुछ अलग करने के लिए यूट्यूब पर एक नया चैनल लत लग A1 नाम से चैनल बनाया और गेमिंग वीडियो अपलोड करनी शुरू की। वह थोड़ी बहुत बॉलीवुड फिल्मों की डबिंग भी करके अपने चैनल पर डालते थे। लेकिन उस समय भारत में गेमिंग का इतना ट्रेंड नहीं था।

असली नाम अजय नागर (Ajey Nagar)
उपनाम/ निकनेमकैरी मिनाती (Carry Minati)
पेशा और पहचान यूट्यूबर,रोस्टर, कॉमेडियन गेमर, रैपर
जन्मतिथि/बर्थडे 12 जून 1999
उम्र 21 वर्ष (2020 के अनुसार)
जन्म स्थल फरीदाबाद, हरियाणा, भारत
स्कूल का नाम दिल्ली पब्लिक स्कूल, फरीदाबाद, हरियाणा
योग्यता क्वालिफिकेशन, इंटरमीडिएट ((स्कूल ड्रॉपआउट)
कॉलेज का नाम जानकारी नहीं है
राशि चिन्ह जैमिनी
नागरिकताभारतीय
पहली यूट्यूब वीडियो कॉल आफ ड्यूटी घोस्ट्स
धर्म हिंदू
जाति गुज्जर
शौक वीडियो गेम खेलना और रोस्ट करना
टैटू बाएं हाथ के कलाई पर

 

फेमस होने के लिए अजय नागर कुछ भी करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने BB ki Vines का एक रोस्ट वीडियो बनाकर अपने चैनल पर डाल दिया। BB ki वाइंस भारत का एक प्रसिद्ध चैनल होने के कारण देखते ही देखते उनकी वीडियो पर 1 लाख से ज्यादा व्यू आ गए और वो वीडियो वायरल हो गया। इस मौके पर भुनाते हुए उन्होंने एक महीने पर लगातार वीडियो अपलोड किया। जो उसी महीने में वायरल हो गई और वीडियो वायरल होने पर अजय नागर ने अपने यूट्यूब चैनल का नाम कैरी देओल से बदलकर कैरी मिनाती कर दिया।

कैरी मिनाती के नाम का मतलब (Carrie Minati name meaning)

बहुत से लोग कैरी मिनाती के नाम का मतलबजानना चाहते हैं। बता दें 2015 में उन्होंने कैरी देवल नाम का चैनल खोला था। जिसमें वह सनी देवल की आवाज में गेम प्ले करते थे। और रोस्ट भी करते थे। काउंटर स्ट्राइक खेलते वक्त कैरी वर्ड का ज्यादा यूज करते देखा गया। जिसका मतलब वह अपने आपको अपने गेम मेट से सुपीरियर समझते थे। और मीनाटी उन्होंने रेंडम वर्ड रखा है।

अपने यूनिक कंटेंट, गेम प्ले के साथ रोस्टिंग आवाज, डार्क कॉमेडी और कठिन संघर्ष की वजह से मशहूर है।

कैरी मिनाती की गर्लफ्रेंड (Carrie Minati’s girlfriend)

कैरी मिनाती की गर्लफ्रेंड के तौर पर परदेसी गर्ल को जाना जाता है। दरअसल परदेसी गर्ल एक रिएक्शन चैनल चलाती है। जिसमें बीवी के वाइंस के वीडियो पर रिएक्शन दिए थे और उसी वीडियो पर कैरी ने रोस्ट किया था, जो एक समय खूब वायरल हुई थी। हालांकि उनके बीच की रिलेशनशिप एक अफवाह भी हो सकती है।

घर का पता गाजियाबाद हरियाणा है। वैसे वह फैंस से मिलने से हिचकते हैं, हालांकि पब्लिक में वह आपसे जरूर मिलेंगे और अच्छा बर्ताव भी करेंगे।

कैरी मिनाती नेट वर्थ आय (Carry Minati net worth Income )

कैरी मिनाती की आय यूट्यूब चैनल के रियल टाइम – 1,050,000 हैं। – 122,556,110 – 121 अपलोड मासिक आय का अनुमान – 225,000 से 3,500,000 भारतीय रुपए मे

कुल संपत्ति3 करोड़ रुपए के आसपास
मासिक आय10 लाख रुपए तकरीबन
आय का स्रोतगेमिंग चैनल और यूट्यूब रोस्ट
कारजानकारी नहीं है
घरजानकारी नहीं है
कैरी मिनाती बॉडी मेजरमेंट (Carry Minati Body Measurement)
लम्बाई (लगभग)सेंटीमीटर में – 165 cm
मीटर में – 1.65
इंच में – 5′ 5″
वजन (लगभग)किलोग्राम में – 60 किग्रा लगभग
पाउंड में – 132 lbs
शारीरिक माप (लगभग)ज्ञात नहीं है
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला

कैरी मिनाटी का करियर (Carry Minati’s career)

कैरी मिनाती एक भारतीय यूट्यूबर हैं। कैरी शुरू से ही ये कुछ अलग करने की सोचते रहे इसी कारण इन्होंने 2016 में पढ़ाई छोड़ दी और फिर यही से इनके यूट्यूब करियर की शुरूआत हुई। 10 साल छोटी उम्र से ही गेमिंग का शौक रखते थे और वो हमेशा यूट्यूब पर ही उलझे रहते थे।

कैरी ने भी यूट्यूब पर अपना करियर बनाने की सोची और फिर इन्होंने अपना सबसे पहला यूट्यूब चैनल Stealthfearzz बनाया। कैरी इस चैनल पर फुटबॉल खेल से सम्बंधित ट्रिक्स और टुटोरिअल की वीडियो अपलोड करते थे। लेकिन उसका ये चैनल ज़्यादा पॉपुलर नहीं हो पाया।

अपने गेमिंग स्किल को लोगों के सामने लाने के लिए एक गेमिंग चैनल स्टार्ट कर दिया और उसका नाम रखा Addicted. इस चैनल पर वे अपने गेमप्ले की वीडियो डालते थे लेकिन लोग इनके गेमप्ले से ज़्यादा इनकी मज़ेदार मिमिक्री को एन्जॉय करते थे। सनी देओल और रितिक रोशन की मिमिक्री करने के साथ-साथ गेम भी खेलते थे। लेकिन उनका ये चैनल भी कुछ खास पहचान नहीं बना पाया।

इसके बाद कैरी ने अपने इस चैनल का नाम बदल कर carry deol रख लिया फिर इन्होंने अपनी मिमिक्री जारी रखते हुए रोस्टर भी करना शुरू कर दिया। कैरी का ये यूट्यूब चैनल ठीक ठाक चल रहा था लेकिन उनकी एक वीडियो ने कैरी की पॉपुलैरिटी को अचानक से बढ़ा दिया, उसका कारण था उनके द्वारा कि गई यूट्यूब चैनल BB ki लताओं पर की गई रोस्टिंग। BB ki लताओं यानी कि आज के जाने माने यूट्यूबर भुवन बम उस समय भी काफी पॉपुलर थे। कैरी की ये रोस्ट वीडियो रातों रात वायरल हो गयी।

फिर से इस चैनल का नाम बदल दिया और इस बार नाम रखा कैरी मिनाती आज के समय में कैरी मिनाती इंडिया के सबसे बड़े पॉपुलर रोस्टर है। उनकी पॉपुलरी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है।

अभी हाल में ही कैरी एक विवाद का हिस्सा भी रहे लेकिन इस विवाद ने भी इनकी पॉपुलैरिटी काफी बढ़ा दी। हुआ दरअसल ऐसा था कि कैरी ने यूट्यूब बनाम टिक टॉक पर एक रोस्टिंग वीडियो अपने यूट्यूब चैनल कैरी मिनाती पर अपलोड की थी। इस वीडियो में उन्होंने टिक टॉक स्टार आमिर सिद्दीकी को रोस्ट किया था। इनकी ये वीडियो इंटरनेट पर आग की तरह फैल गयी और इनके सब्सक्राइब 14.7 मिलियन से बढ़ कर आज 22 मिलियन तक पहुँच गए है।

टिक-टॉक वर्सेस यूट्यूब (Tik Tok vs Youtube)
  • इसी बीच इंडिया का सबसे बड़ा रोस्टर कैरी मिनाटी ने भी अपनी वीडियो अपलोड की थी। जिसमें कैरी मिनाती ने आमिर सिद्दीकी को निशाने पर लेते हुए खूब टांग खींचा, और उनका मजाक बनाया है। वहीं टिक टॉक और यूट्यूब पर गमहागमही का माहौल है तो कुछ टिकटोकर्स मजान की बात कह कर इसे और आगे बढ़ाना चाहते हैं।
  • इस कंट्रोवर्सी को रोकने के लिए मिस्टर फैसु (टिक टॉक स्टार) ने कैरी को फोन किया था, जिसका जिक्र अजय नागर ने अपनी वीडियो में भी किया है।
  • कैरी मिनाटी अपने वीडियो को संपादन करने के लिए एडोब प्रीमियर प्रो नामक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं।
  • टिक-टॉक वर्सेस यूट्यूब के कंट्रोवर्सी का सबसे बड़ा फायदा कैरी मिनाटी को मिला है। पिछले 3 दिन में उन्हें 4 मिलीयन सब्सक्राइबर्स मिले हैं। वही 2 दिन में सबसे ज्यादा लाइक पाने वाले भारतीय यूट्यूब वीडियो का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला।
  • 2020 के अनुसार कैरी मिनाटी उर्फ अजय नागर की कुल संपत्ति 3.8 मिलियन डॉलर है जो भारतीय मुद्रा में तकरीबन 3 करोड़ रुपए होती है।
कैरी मिनाटी के बारे में तथ्य (Facts About Carry Minati)
  • कैरी बचपन से यूट्यूबर बनने का सपना देखते थे, महज 8 साल की उम्र से यानी 2008 से  एक्टिव हो गए थे।
  • 2010 में उन्होंने Stealthfearzz नामक यूट्यूब चैनल से करियर की शुरुआत की, 4 साल की मेहनत के बावजूद कोई फल नहीं मिला और फिर उन्होंने Stealthfearzz का नाम बदलकर Addicted रख लिया था।
  • अब शाहरुख खान और सनी देओल की आवाज में गेम प्ले करने लगे, लेकिन यह भी नहीं चली उसके बाद लिफ्ट इसरे और फिर carry deol जैसे नाम भी रखें और आखिरकार उन्होंने कैरी मिनाटी नाम रख लिया। आज यह यूट्यूब इंडिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल है।
  • बता दें कैरी किसी तरह 12th पास एक किए हैं, क्योंकि एग्जाम के 1 दिन पहले उन्हें लगा था कि वह फेल हो जाएंगे, किसी तरह माता-पिता को इसके लिए मनाया और 1 साल बाद डिस्टेंस एजुकेशन से 12वीं पूरी की।
  • बीबी की वाइंस की वीडियो पर परदेसी गर्ल ने रिएक्शन दिया था जिसको कैरी ने रोस्ट किया था। उस वीडियो पर रोस्ट करने की वजह से अटेंशन मिली। और कैरी के सब्सक्राइबर तेजी से बढ़ने लगे थे।
  • कैरी और परदेसी गर्ल के डेट करने की खबरें भी उड़ी थी।
  • वह स्कूल के समय में ओवरवेट से परेशान थे, हालांकि डाइट किया और आज फिट दिखते हैं।
  • कैरी ने 200 वीडियो के आसपास को प्राइवेट कर रखा है, इन्हें 2017 में 10 लाख सब्सक्राइबर के लिए प्ले बटन मिला था, और अब उनके पास डायमंड बटन भी आ गया है।
  • इन्हें तुरंत गुस्सा आ जाता है और सांस लेने में तकलीफ होती है।
  • हर किसी के उभरते करियर में कोई ना कोई मोड़ आता है, ठीक ऐसा ही यूट्यूबर कैरी के साथ हुआ क्योंकि शुरुआत में उन्होंने Movie Talkies को रोस्ट किया जिस पर उनके ऑनर भीम नरूला ने कैरी  के चैनल पर दो स्ट्राइक जड़ दिए थे। हालांकि भीम नरूला ने स्ट्राइक हटाने के बदले पैसे की मांग रखी थी।
  • फिलहाल यूट्यूब वर्सेस टिक टॉक की कॉन्ट्रोवर्सी ट्रेंड पर हैं, क्योंकि Amir Sidduqi द्वारा यूट्यूब कम्युनिटी पर लगाए आरोप का जवाब कैरी मिनाटी ने दिया था।
  • उनकी वीडियो 1 मई 2020 को यूट्यूब पर आई थी कैरी की वीडियो का मानो ट्रेंड चल गया था, क्योंकि लोगों ने वीडियो पर खूब सपोर्ट दिखाए। हालांकि बाद में यह टेक डाउन हो गया। उस वीडियो को 2 दिनों में सबसे ज्यादा लाइक पाने वाले भारतीय यूट्यूब वीडियो का खिताब मिला था। वहीं 3 दिन में कैरी के 4 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हो गए थे

अजय नागर की जिंदगी से मेरे हिसाब से सभी को शिक्षा लेनी चाहिए कि मेहनत करते रहना चाहिए। अगर हम मेहनत छोड़ दे तो कुछ नहीं मिलेगा और अगर वहीं मेहनत करते रहे तो एक दिन अपना मुकाम हासिल कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह थी Carry Minati की सफलता की कहानी और उनकी बायोग्राफी पूरी जानकारी आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।