अभिनेत्री कियारा आडवाणी की जीवनी (Biography of Actress Kiara Advani)

अभिनेत्री कियारा आडवाणी की जीवनी

आज हम आपको बताने जा रहें है। ऐसी अभिनेत्री के बारें में जो अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है। कियारा आडवाणी जो एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। वह हिंदी सिनेमा की एक उभरती हुई ऐक्‍ट्रेस हैं। फिल्म कबीर सिंह से कियारा ने काफी प्रशंसा बटोरी जिसके बाद वह कई बड़ी फिल्मों में नज़र आयी।

अभिनेत्री कियारा आडवाणी की जीवनी (Biography of Actress Kiara Advani)
Real Name (पूरा नाम)आलिया आडवाणी
Nick name (उपनाम)कियारा आडवाणी
Date of birth (जन्म तिथि)31 जुलाई 1992
Birth Place (जन्मस्थान)मुंबई, महाराष्ट्र
Cast (जाती)सिन्धी
Religion (धर्म)हिंदू धर्म
Age (उम्र)29 वर्ष (2021)
Zodiac Sign (राशि) मिथुन राशि
Profession (पेशा)अभिनेत्री
Famous roll (प्रसिद्ध पात्र)फुगली फिल्म
Hometown (पता)मुंबई, महाराष्ट्र
Nationality (राष्ट्रीयता)भारतीय

 

कियारा अडवाणी का जन्म 31 जुलाई 1992 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने एक सिंधी परिवार में जन्म लिया था। कियारा के पिता का नाम ‘जगदीप अडवाणी’ है और वह पेशे से एक बिज़नसमैन हैं। उनकी माँ का नाम ‘जनेविएवे जफ्फेरे’ है और पेशे से वह टीचर हैं। कियारा के एक छोटे भाई हैं जिनका नाम ‘मिशाल अडवाणी’ है।

कियारा अडवाणी का असली नाम ‘आलिआ अडवाणी’ था। फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले कियारा को अपना नाम बदलना था जिसकी वजह से उन्होंने आलिआ नाम को बदल कर कियारा नाम रखा था। कियारा नाम उन्हें बहुत पसंद था और उन्होंने सोच रखा था की यदि उनकी कोई बेटी हुई तो उनका नाम वो कियारा ही रखेंगी। हालांकि उन्हें जब अपना नाम बदलने का मौका मिला तो उन्होंने कियारा नाम खुदको देना ज़्यादा बेहतर समझा था।

कियारा ने अपने स्कूल की पढाई ‘कैथेड्रल एंड जॉन कोनोन स्कूल’, मुंबई से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने ‘जय हिन्द कॉलेज फॉर मास कम्युनिकेशन’, मुंबई से अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की थी। कियारा पढाई में बहुत होशियार थीं और उन्होंने 12 कक्षा में 92% स्कोर किया था। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं की अभिनेत्री जूही चावला कियारा की रिश्ते में आंटी लगती हैं।

कियारा के द्वारा अभिनय किए गए फिल्मो की बात करे तो उन्हें ‘फग्ली’, ‘एम. एस. धोनी – द अनटोल्ड स्टोरी’, ‘मशीन’, ‘कलंक’, ‘कबीर सिंह’ जैसी फिल्मो में देखा जा चूका है। उन्होंने नेटफ्लिक्स के लोकप्रिय सीरीज ‘लस्ट स्टोरीज’ में भी अपने अभिनय को दर्शाया है।

कियारा आडवाणी की शिक्षा (Kiara Advani’s Education)

कियारा आडवाणी शिक्षा की बात बताये तो उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई की कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से ली हुई है। बाद में उन्होंने अपने कॉलेज का अभ्यास मुंबई की जय हिंद कॉलेज फॉर मास कम्युनिकेशन से Graduation की डिग्री पूरी की थी। वह अपनी पढाई में बहुत ही तेज थी क्योकि 12वीं की परीक्षा में कियारा आडवाणी ने  92% अंक प्राप्त किए थे। अपनी शिक्षा पूर्ण करके कियारा ने अभिनय सीखना शुरू किया था। जिसके चलते उनहोने रोशन तनेजा और अनुपम खेर अभिनय केंद्र में से अभिनय की ट्रेनिंग ली हुई है।

कियारा आडवाणी का भारतीय बॉलीवुड में करियर परिचय (Kiara Advani’s Career Introduction In Indian Bollywood)

भारतीय सिनेमा में कियारा आडवाणी ने अपना डेब्यू कबीर सदानंद की कॉमेडी एवं ड्रामा फिल्म “फुगली” से किया था। हालांकि सदानंद द्वारा निर्मित यह फिल्म भारतीय सिनेमा में अपनी प्रतिभा बिखेरने में असफल रही थी। परंतु उसमें कियारा आडवाणी एवं अन्य कलाकारों को भारतीय दर्शकों ने काफी सराहना की और कियारा के बहुमुखी अभिनेत्री के रूप में प्रशंसा भी दर्शकों द्वारा प्राप्त हुई।
इसके पश्चात कियारा आडवाणी को भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की बायो फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी का रोल करने को मिला और इस फिल्म का नाम एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी था। इस फिल्म ने उस समय भारतीय पर्दे पर अच्छी कमाई की थी और इस फिल्म को भारतीय दर्शकों ने काफी ज्यादा पसंद भी किया था।

इसके पश्चात कियारा आडवाणी ने अली अब्बास द्वारा निर्मित फिल्म “मशीन” में अपनी मुख्य भूमिका को निभाया था। कियारा आडवाणी ने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में भी अपना किरदार निभाया हुआ है। कियारा ने तेलुगू फिल्म भारत अने नेनु में काम किया हुआ है।

कियारा आडवाणी को असली सफलता भारतीय फिल्मी जगत में 2019 में आई फिल्म “कबीर सिंह” से प्राप्त हुई। कबीर सिंह फिल्म में शाहिद कपूर ने कियारा का आशिक होने का अभिनय किया हुआ है। इस फिल्म में कियारा आडवाणी प्रीति के किरदार में नजर आई थी।

2019 में आई कबीर सिंह मूवी में कियारा आडवाणी के किरदार प्रीति को भारतीय दर्शकों ने खूब पसंद किया था। और इतना ही नहीं भारतीय युवा वर्ग छात्रों ने भी इसे खूब सराहा था। कबीर सिंह फिल्म बड़े पर्दे पर सुपर हिट हुई थी और इस फिल्म ने भारतीय सिनेमाघरों में अच्छी कमाई की थी।

कियारा आडवाणी को मिले पुरस्कार (Kiara Advani Receives Awards)
  • 2015 फुगली फिल्म के लिए स्क्रीन अवार्ड्स
  • बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स
  • 2019 भारत अने नेनु के लिए जी सिने अवार्ड्स
  • दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
  • एशियाविजन अवार्ड्स
  • 2020 कबीर सिंह फिल्म के लिए जी सिने अवार्ड्स
  • गुड न्यूज इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स
  • फिल्मफेयर ओटीटी पुरस्कार
कियारा आडवाणी का निजी जीवन (Kiara Advani personal life)

कियारा अडवाणी की लव लाइफ में फिलहाल कोई नहीं है, कियारा अभी सिंगल हैं। उनके पसंदीदा चीज़ो की बात करे। तो उन्हें खाने में सुशी, कपकेक्स और सीवीड सलाद पसंद है। कियारा के पसंदीदा अभिनेता सलमान खान हैं। और अभिनेत्रियों में उन्हें श्रीदेवी और ग्रेस केली पसंद हैं। कियारा अपनी सफलता का श्रेय निर्देशक ‘करन जोहर’ को देतीं हैं। क्योंकि करन ने उन्हें बहुत सहायता की है। कियारा अडवाणी और ईशा अम्बानी बचपन से ही बहुत अच्छे दोस्त हैं। कियारा का परिवार सलमान खान के बहुत करीब हैं और इसी वजह से कियारा को अक्सर यह बात कही जाती थी की, बॉलीवुड में उन्हें सलमान खान का साथ मिलेगा, जिसकी वजह से उन्हें ज़्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि कियारा ने इस बात को इश्पष्ट किया था। की उनकी माँ ने उन्हें एक ही बात समझाई थी, यदि घर बैठे रहेंगे तो कोई उन्हें ढूढ़ते हुए नहीं आने वाला है। उन्हें बहार निकल कर काम करना पड़ेगा। कियारा को बाइक्स का भी बहुत शौक है।

गुड न्यूज़ फिल्म में कियारा आडवाणी का अभिनय

गुड न्यूज़ कॉमेडी एवं ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के साथ-साथ दो शादीशुदा जोड़ों के जीवन को दर्शाया गया है। इस फिल्म में दर्शकों को अक्षय कुमार, करीना कपूर खान, दलजीत दोसांज और कियारा आडवाणी हंसाते एवं गुदगुदा ते हुए नजर आएंगे।

इस फिल्म को नवोदित राज मेहता द्वारा निर्देशित एवं करण जोहर और कुमार द्वारा निर्मित किया गया है। इस फिल्म को करण जोहर का बैनर धर्मा प्रोडक्शन और कैप आफ गुड फिल्म्स के तहत दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया गया है। फिल्म गुड न्यूज़ में कियारा आडवाणी अक्षय कुमार के साथ मुख्य भूमिका में नजर आने वाली हैं। इस फिल्म में उनके किरदार को मोनिका बत्रा के नाम से दर्शाया गया है।

2020 में कियारा आडवाणी की आगामी फिल्में कौन सी है?

आगामी वर्ष 2020 में कियारा आडवाणी की चार प्रमुख फिल्में आने वाली हैं, जो कि इनके दर्शकों एवं चाहने वालों को इनकी आगामी फिल्मों को देखने का बहुत ही ज्यादा क्रेज देखने को मिलेगा। कियारा आडवाणी की फिल्में निम्नलिखित हैं।
1. लक्ष्मी बॉम्ब
2. शेरशाह
3. इंदु की जवानी
4. भूल भुलैया 2

कियारा आडवाणी फिल्मोग्राफी (Kiara Advani Filmography)
2014 फुगली
2016 एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी
2017 मशीन
2018 लस्ट स्टोरीज
2018 भारत एने नेनु
2019 विनया विद्या रामा
2019 कलंक
2019 कबीर सिंह
2019 गुड न्यूज
2020 गील्टी
2020 अन्ग्रेजी मीडियम
2020 लक्ष्मी बॉम्ब
2020 इंदु की जवानी
2021 शेरशाह
2021 भूल भुलैया
कियारा आडवाणी सोशल मीडिया सूचना (Kiara Advani Social Media Information)
Social Media InformationMedia Followers 
Twitter1.7M Followers
Instagram17.5m followers
Facebook3468686 likes
कियारा आडवाणी से जुड़े रोचक बातें (Kiara Advani Facts)
  1. बेबी किआरा विप्रो बेबी सोप टीवी में अपनी माँ के साथ कमर्शियल में दिखाई दी।
  2. कियारा मॉडल शाहीन जाफरी की भतीजी है। एक साक्षात्कार में, किआरा ने कहा कि उसकी चाची शाहीन ने 20 के दशक में सलमान खान को डेट किया था।
  3. कियारा और उनका परिवार सलमान खान के बहुत करीब है, और किआरा को 2014 में “फुगली” से फिल्मों में लॉन्च किया गया था, जो सलमान खान द्वारा निर्मित थी।
  4. जब उन्होंने 2014 में बॉलीवुड में पदार्पण किया, तो उन्होंने अपना नाम आलिया से बदलकर किआरा कर लिया; जैसा कि आलिया (आलिया भट्ट) पहले से ही इंडस्ट्री में थीं।
  5. इनका नाम फिल्म अंजाना अंजानी में प्रियंका चोपड़ा के किरदार ‘कियारा’ से प्रेरित है।
  6. 2014 में, किआरा को वर्ष की सबसे वांछित महिलाओं में से एक चुना गया था।
  7. एक साक्षात्कार में, कियारा ने खुलासा किया कि हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो पर उनका बहुत बड़ा क्रश था।
  8. कियारा एक जोशीला बाइकर है।
  9. अभिनेत्री जूही चावला उनकी चाची हैं।
  10. कियारा आडवाणी और ईशा अंबानी बचपन के दोस्त हैं।
कियारा आडवाणी से जुड़े FAQ  

1. कियारा आडवाणी किसकी बेटी है ?

कियारा जगदीप आडवाणी और जेनेविव जाफरी की बेटी है। 

2. कियारा आडवाणी के सभी वेबसिरिज के नाम ?

अब तक दो वेबसीरीज़ वासना की कहानियां एव दोषी में काम किया है 

3. क्या कियारा आडवाणी और ईशा अंबानी दोस्त हैं ?

हा ईशा अंबानी और कियारा आडवाणी बचपन के दोस्त है। 

4. कियारा आडवाणी एक फिल्म के लिए कितना चार्ज करती हैं ?

एक फिल्म के कियारा आडवाणी 3 करोड़ चार्ज करती हैं। 

5. कियारा के पिता कौन हैं ?

जगदीप आडवाणी कियारा के पिता हैं। 

6. कियारा आडवाणी की हाइट कितनी है ?

5 ‘ 5 ” फिट इंच कियारा आडवाणी की हाइट है। 

7. कियारा आडवाणी डेट ऑफ बर्थ ?

31 जुलाई 1992 (वर्तमान में आयु 30 वर्ष)

तो दोस्तों यह थी अभिनेत्री कियारा आडवाणी की जीवनी की  पूरी जानकारी आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।