दुनिया की 10 लोकप्रिय वेबसाइटें (10 popular websites of the world)

world top 10 web sites

विश्व की 10 सबसे लोकप्रिय वेबसाइटें

Google जब से बना है, तबसे पहले नंबर पे आता है, क्यों की ये दुनिया का सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला खोज इंजन है। इस सूची के ज़रिए में आपके साथ इंटरनेट से जुड़े कुछ अहम् जानकारी साझा करना चाहते हैं। अगर आप इंटरनेट के उपयोगकर्ता है तो आपको इन सबके बारे में मंझना बहुत जरुरी है।

1. Google

Google दुनिया का सबसे मसहुर वेब सर्च इंजन.ये वेबसाइट बहुत सारी सुविधाएँ देती है, जैसे आपको किसी चीज के बारे में जानकारी चाहिए तो उसका सारा विस्तार आपको चुटकी में मिल सकता है। Google का सबसे मासहुर ईमेल सेवा जीमेल है, जिसका जरिये हम अपना मेल खाता भी बना सकते हैं। संगठन उपकरण और चैट टूल की सुविधाएं भी देता है जैसे Google+। इन्ही कारणों की वजह से Google आज टॉप मोस्ट पोपुलर वेबसाइट है।

2. Facebook

फेसबुक दुनिया का दूसरा मोस्ट पोपुलर वेबसाइट और मॉस्ट ने ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग साइट का दौरा किया। क्या वेबसाइट के जरिये हम दुनिया के किसी कोने में बने रहे दोस्तों के साथ आराम से उनसे बात कर सकते हैं, वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं, फोटो शेयर कर सकते हैं। हैं। 2004 में इसके शुरुवात में मार्क जुकरबर्ग ने की है और तबसे लेकर अब तक इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है।पुरे विश्व में फेसबुक के 1 बिलियन से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं। उपयोगकर्ताओं के परेशानियों को कम करने के लिए फेसबुक समय-समय पर अपनी विशेषताओं को बताता है। मे अपडेट कर रहा है उनमे से एक है नकली खातों को हटा दिया जा रहा है।

3. YouTube

YouTube वन टॉर्चर बड़ा वीडियो साझा करने वाली वेबसाइट है। जिसको गूगल ने $ 1 बिलियन में ख़रीदा है। इस वेबसाइट के जरिये हम अपने वीडियो को पुरे विश्व में अपलोड, टैग और शेयर कर सकते हैं। YouTube में हमें विभिन्न प्रकार के वीडियो देखने को मिलते हैं जैसे संगीत वीडियो, शैक्षिक वीडियो, टीवी दैनिक दुकान क्लिप, मनोरंजक वीडियो आदि। ये मासहुर वेबसाइट उपयोगकर्ता खाता मुफ्त पंजीकरण करने का भी प्रस्ताव प्रदान करता है जिसकी वजह से कोई भी व्यक्ति या संगठन अपने आप को वीडियो सामग्री आसानी से अपलोड कर सकते हैं।

4. Yahoo

याहू भी एक प्रचलित वेब सर्च इंजन है। याहू एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी जो कैलिफोर्निया में स्तिथ है। याहू यूएस का सबसे मसहूर वेबसाइट है। इसकी लोकप्रियता वेब पोर्टल और याहू जैसे जुडी सेवाएं प्रदान करती है! मेल याहू! समाचार, ऑनलाइन मानचित्रण, सोशल मीडिया खातों आदि की वजह से जाना जाता है। याहू के पास आधे अरब से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं हर महीने 30 भाषाओं में उपलब्ध कर उन्हें अपनी ओर आकर्षित करता है।

5. Baidu

इस वेबसाइट के बारे में भारत में बहुत कम लोगों ने ही सुना होगा। Baidu Google की तरह चीन का वेब खोज इंजन जो Unhi के भाषा में उपलब्ध है। Baidu वेबसाइट चीनी भाषा में लगभग 740 मिलियन वेबपृष्ठ, 80 मिलियन छवियां और 10 मिलियन मल्टीमीडिया फ़ाइलें इंटरनेट पे प्रस्तुत करती हैं। Baidu के बहुत प्रकार की सुविधाएं देता है जैसे Baidu मानचित्र, Baidu यूं, Baidu पोस्ट बार, Baidu समाचार आदि।

6. Amazon

अमेज़ॅन वर्ल्ड का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग और छठा टॉप मोस्ट पोपुलर वेबसाइट। ऑनलाइन वेबसाइट अमेरिका का इंटरनेशनल ई-कॉमर्स कंपनी है। इस वेबसाइट पर Amazon.in के नाम से भारत में ऑनलाइन मार्केटप्लेस खोला गया, और इसकी शुरुआत पहले ऑनलाइन बुकस्टोर से हुई जहाँ भी हजारो टाइप के बुके आसानी से मिल जाते हैं। धीरे धीरे इसकी लोकप्रियता बढ़ने लगी और इस वेबसाइट ने और भी कई प्रकार की चीजों का व्यापर करना शुरू कर दिया जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, सॉफ्टवेयर, परिधान, वीडियो गेम, खिलौने और आभूषण। अमेज़न अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा देने के लिए 24 × 7 उपलब्ध रहता है।

7. Wikipedia

विकिपीडिया दुनिया का सातवां सबसे ज्यादा व्यूको का पढ़ा जाने वाला मोस्ट पोपुलर वेबसाइट है। इसकी शुरुआत जनवरी 15,2001 में हुयी थी, तब वो सिर्फ एक भाषा में शुरू किया गया था अंग्रेजी भाषा में, जैसे जैसे इसकी लोकप्रियता बढ़ने लगी वैसे ही विकिपीडिया में बहुत सारी भाषाओँ में लेख छोड़ना शुरू कर दिया। और आज के वक़्त में विकिपीडिया पर कम से कम 38 मिलियन लेख 250 अलग अलग भाषाओँ में मौजूद है। हर महीने इस वेबसाइट में लगभग 500 मिलियन वॉकर अपनी जानकारियों को हासिल करते हैं।

8. Taobao

Taobao चीन का अमेज़ॅन ओर Ebay की तरह ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है, जिसकी शुरुआत 10 मई 2003 को हुई थी और इसकी खोज अलीबाबा ग्रुप ने की थी। Taobao वेबसाइट सिर्फ चीन के लोगों के लिए ऑनलाइन बाजार जगह है जहाँ से वह अपनी जरूरतमंद सामान खरीदती हैं। चीन के रहने वाले किसी भी व्यक्ति को अगर अपने व्यापर को शुरू करना हो तो Taobao उनके लिए भी एक खाता खोलना है, जहां Taobao उन्हें सिखाती है कि उनका व्यवसाय कैसे शुरू हो और उन्हें सफल बनाए रखें। लगभग 760 मिलियन उत्पाद इस वेबसाइट में पाए जाते हैं इसी तरह की वजह से Taobao आज की दुनिया का टॉप 10 सबसे पोपुलर वेबसाइट माना जाता है।

9. Twitter

ट्विटर एक ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जो अपने उपयोगकर्ताओं को इस योग्य बनाता है की वह 140-वर्ण संदेश को पढ़ता है और भेज सकता है जिसे “ट्वीट” कहा जाता है। इस वेबसाइट को दुनिया भर में इस्तेमाल किया जा रहा है और इसमें कोई भी व्यक्ति बिलकुल मुफ्त में रजिस्टर कर सकता है। जिस उपयोगकर्ता ने इस वेबसाइट पर रजिस्टर किया है, केवल वही उपयोगकर्ता अपने संदेशों को पढ़ता है और भेज सकता है, और दुसरे उपयोगकर्ता जो पंजीकरण करते हैं न ही हो वे केवल ट्वीट पढ़ सकते हैं। Twitter की शुरुआत जुलाई 2006 में हुई और आज इस वेबसाइट में कम से कम 500 मिलियन उपयोगकर्ताओं ने अब तक रजिस्टर कर लिया है। और इसी तरह ट्विटर ने अपनी जगह पर टॉप 10 मोस्ट पोपुलर वेबसाइट में बना ली है।

10. LinkedIn

लिंक्डइन एक व्यवसाय-उन्मुख सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जिसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया में और पुरे विश्व में 30 शहरों में उनके कार्यालय हैं। ये वेबसाइट खास कर प्रोफेशनल नेटवर्किंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस वेबसाइट में उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार की भर्तियों के बारे में जानकारी मिल जाती है और जिनका व्यवसाय है, वे अपने लिए काबिल उम्मीदवारों को भी किराए पर कर सकते हैं। लिंक्डइन में 400 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता 200 से ज्यादा देशों में है। ये वेबसाइट 24 भाषाओँ में उपलब्ध है।

SHARE