कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे? (how to record computer screen)

कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे

कंप्यूटर और लैपटॉप आज के समय में सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है बिना कंप्यूटर सिस्टम के आज कल कुछ काम नहीं होता चाहे वो बैंक में पैसे जमा करना हो या किसी भी तरह का काम हो हर चीज़ कंप्यूटर सिस्टम से ही होता है अब ऐसे में कई बार हम अपने कंप्यूटर लैपटॉप सिस्टम में कुछ जरुर काम कर रहे होते तो ऐसे में हम अपने कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड (Computer screen record) करना चाहते है तो कैसे हम अपने लैपटॉप या पीसी के स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते है और विडियो बिना सकते है।

कई बार हम कंप्यूटर सिस्टम में जो भी काम कर रहे होते है। या फिर कई बार हम टुटोरिअल विडियो (Tutorial Videos) बनाने के लिए हमें अपने कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड करना पड़ जाता है। कंप्यूटर में आपको किसी भी तरह का ऐसा फीचर नहीं दिया गया है। जिससे आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप सिस्टम (Laptop system) में स्क्रीन रिकॉर्ड करे तो इसके लिए आपको अलग से एक सॉफ्टवेर चाहिए होगा जिसकी मदद से आप अपने  स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते या फिर लैपटॉप रिकॉर्ड रिकॉर्ड कर सकते है। या फिर पीसी(PC) स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते है इससे अगर आप कंप्यूटर में कुछ भी काम कर   रहे है या फिर अगर आपने आप किसी के भी स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते है। की वो कंप्यूटर   में क्या क्या कर रहा है। तो ये आप आसानी से आप इस सॉफ्टवेर की मदद से कर सकते है लेकिन उसके लिए आपको इस सॉफ्टवेर को जिस कंप्यूटर मॉनिटर करना है उसमे  ये सॉफ्टवेर (Software) इनस्टॉल करना होगा जिसका नाम है फ्री स्क्रीन रिकॉर्ड ये सॉफ्टवेर बिलकुल फ्री है।

कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड (Screen Record) कैसे करे?

 1. सॉफ्टवेर डाउनलोड करे
    • सॉफ्टवेर डाउनलोड करे।
    •  Download
    • अब इनस्टॉल करे।
    • सॉफ्टवेर को ओपन करे।

सबसे पहले आपको इस सॉफ्टवेर को नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर के सॉफ्टवेर को डाउनलोड करना है उसके बाद आपको इस सॉफ्टवेर को ओपन करना है। और इनस्टॉल करना है जिस भी कंप्यूटर सिस्टम के स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते है इनस्टॉल करने के बाद इस सॉफ्टवेर को ओपन करे।

 2. रिकॉर्ड स्क्रीन साइज़ एडजस्ट करे
    • सॉफ्टवेर ओपन करे।
    • अब रिकॉर्ड स्क्रीन एडजस्ट करे।
    • फुल स्क्रीन रिकॉर्ड के लिए पूर्ण स्क्रीन आप्शन चुने।

जैसे ही आप सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करलेंगे इसके बाद आपको सॉफ्टवेर को ओपन करना है। जैसे ही आप ओपन करेंगे तो स्क्रीन रिकॉर्ड का सेटिंग्स दिखाई देने लगेगा अब आपको सेटिंग्स करना है की आप कंप्यूटर या लैपटॉप के कितने हिस्से को रिकॉर्ड करना चाहते है। अगर आप फुल स्क्रीन यानि की पूरा स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते है तो आपको full screen आप्शन को सेलेक्ट करना है।computer screen record settings

3. अब सेटिंग पे क्लिक करे
    • रिकॉर्ड स्टॉप के लिए Ctrl + f10 दबाये।
    • रिकॉर्ड पॉज और रिज्यूमे के लिए Ctrl + f7 दबाये।
    • टूलबार शो हाईड के लिए Ctrl + alt + E दबाये।

जैसे ही आप सेटिंग पे क्लिक करेंगे तो यहाँ पर जरुरी कण्ट्रोल दिया होगा जो आपको स्क्रीन रिकॉर्ड करते वक्त काफी काम आने वाला है तो इस शोर्ट कट कीज फंक्शन आपको याद रखा होगा वरना आप स्क्रीन रिकॉर्ड को बंद करने में मुस्किल हो सकता है.

 4. अब रिकॉर्ड पे क्लिक करे
    •  स्क्रीन रिकॉर्ड के लिए अब Rec पे क्लिक करे।
    • अब ok पे क्लिक करे।

अब आपको स्क्रीन रिकॉर्ड करना है। तो इसके लिए आपको रेड Rec पे क्लिक करना है जैसे ही आप इस्पे क्लिक करेंगे तो आपको सामने एक छोटा सा विंडो दिखाई देगा तो आपको ok पे क्लिक करना है। और इसके बाद आप स्क्रीन रिकॉर्ड होना शुरू हो जायेगा।